दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ The Jungle Book Story शेयर करने जा रहे है। यह Story एक मोगली नाम के बच्चे की है जो जंगल में जानवरो के साथ रहता है। दोस्तों यह story बहुत Interesting है आप इस story को पूरा पढ़े आपको बुहत मजा आएगा।

The Jungle Book Story in Hindi

The Jungle Book Story in Hindi

यह कहानी एक इंसान के बच्चे की है जिसे बघीरा पैंथर ने जंगल में पाया था। बघीरा बच्चे को अपने दोस्तों भेड़ियों के पास ले गया। भेड़ियों ने बच्चे को अपनी तरह पाला। उन्होंने उसका नाम मोगली रखा। मोगली ने जंगल में अपना ख्याल रखना सीखा, लेकिन बघीरा पैंथर हमेशा पास में था। वह नन्हे मोगली की रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहता था। हाथी उसके दोस्त बन गए। यहाँ तक कि हाथी का क्रूर नेता कर्नल हाथी भी मोगली का मित्र बन गया। यह कर्नल हाथी ही था जो अपने हाथी गश्ती दल के सिर पर हर दिन मार्च करता था।

जंगल में हर कोई मोगली का दोस्त नहीं था। भूखा उर्फ ​​कंस्ट्रिक्टर था। उनकी आंखें लगभग सभी को सम्मोहित कर सकती थीं। और उसकी कुंडलियाँ लगभग किसी भी चीज़ को कुचल सकती थीं। मोगली का सबसे खतरनाक दुश्मन नरभक्षी बाघ शेर खान था। शेर खान ने मनुष्य बनने का मौका मिलने से पहले मैन-शावक, मोगली को मारने के लिए दृढ़ संकल्प किया था।

वुल्फ पैक के नेता ने फैसला किया कि मोगली को सुरक्षित रखने का एक ही तरीका है। "लड़के को मान गांव ले जाना चाहिए," उन्होंने कहा। बघीरा उसे वहां ले जाने के लिए तैयार हो गया। मोगली ने सोचा कि वह और बघीरा जंगल में बस एक और सैर पर हैं। तब बघीरा ने उसे बताया कि वे वास्तव में कहाँ जा रहे हैं। मोगली रोया, "नहीं! मैं जंगल में रहना चाहता हूं।"

मोगली ने बघीरा की बात नहीं मानी और वह अकेला जंगल में भाग गया। वह बहुत लंबा अकेला नहीं था। कुछ ही मिनटों में, बालू नाम के एक खुशमिजाज जंगल भालू से उसकी दोस्ती हो गई। कुछ देर बाद बालू और मोगली नदी में तैरने लगे। बालू उसकी पीठ पर तैरने लगा, और मोगली भालू के मोटे पेट पर ऊँचे और सूखे सवार हो गया।

अचानक, मोगली ट्रीटॉप्स पर चढ़ गया। बंदरों का एक दल एक लटकते अंग से नीचे उतर आया था और उसे पकड़ लिया था। बंदर मोगली को एक प्राचीन मंदिर के खंडहर में ले गए। वहाँ वानरों का राजा केला खा रहा था। वह बंदी को देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा था। "मुझे मनुष्य की लाल आग का रहस्य बताओ!" राजा लुई ने कहा। लेकिन मोगली आग लगाना नहीं जानता था। वह राजा को रहस्य नहीं बता सका, भले ही उसका जीवन उसी पर निर्भर था! सौभाग्य से, बालू और बघीरा उसी समय आ गए जब किंग लुई मोगली से नाराज़ हो रहा था। जल्दी से उन्होंने अपने दोस्त को बचाने का तरीका निकाला। रॉबिन हुड शॉर्ट स्टोरी भी पढ़ें।

बालू ने खुद को एक महिला बंदर के रूप में प्रच्छन्न किया, लेकिन राजा लुई को लंबे समय तक मूर्ख नहीं बनाया गया। एक जंगली पीछा किया, और पूरे प्राचीन मंदिर को हिलाकर रख दिया गया। तीनों दोस्त फरार हो गए। राजा लुई और उसके बैंड के साथ परेशानी के बाद, बघीरा और बालू ने मोगली को यह बताने की कोशिश की कि जंगल में और भी बड़ा खतरा होगा। एक बार फिर बघीरा ने जोर देकर कहा कि मोगली मान गांव जाता है। "नहीं! नहीं! मैं मान गांव नहीं जाना चाहता," मोगली रोया। एक और शब्द के बिना, वह गहरे जंगल में गायब हो गया।

फिर से बघीरा और बालू ने मोगली की खोज की। लेकिन शेर खान, बाघ ने उसे सबसे पहले पाया। जब मोगली ने उससे डरने से इनकार कर दिया तो शेर खान आगबबूला हो गया। उसने अपने बड़े नुकीले नुकीले खोल दिए और छलांग लगा दी! शेर खान मोगली से कुछ ही इंच की दूरी पर उतरा। वह एक THUD के साथ उतरा क्योंकि बालू ने बाघ की पूंछ पकड़ ली है। बड़ा भालू कुछ ही समय में वहाँ पहुँच गया था! शेर खान बालू को पकड़ने की कोशिश कर रहा था, लेकिन भालू लटका रहा। जब शेर खान अपने नुकीले बालों के साथ बालू तक नहीं पहुंच सका, तो उसने उसे ढीला करने की कोशिश की। शेर खान ने कोड़े की तरह अपनी पूंछ फोड़ ली।

अचानक एक तूफान आया। एक बिजली का बोल्ट नीचे गिरा और पास के एक पेड़ में आग लगा दी। मोगली ने बालू को बचाने का एक तरीका देखा। वह जानता था कि शेर खान जिस चीज से डरता है वह है आग। मोगली ने जलती हुई शाखा को हाथ में लिया और बाघ की ओर भागा। आग ने शेर खान को इतना डरा दिया कि वह रॉकेट की तरह उड़ गया! बघीरा ने राहत की सांस ली, "हम उसे इन हिस्सों के आसपास फिर कभी नहीं देखेंगे।"

मोगली, बघीरा और बालू ने वादा किया कि वे फिर कभी किसी चीज से अलग नहीं होंगे। तभी, मोगली ने कुछ ऐसा देखा जो उसने पहले कभी नहीं देखा था। मोगली की कहानी में एक और मोड़ तब आया जब उसने एक लड़की को देखा। वह मान गांव के ठीक बाहर कुंड में पानी ले रही थी। इससे बघीरा और बालू बहुत दुखी हुए। वे केवल कुछ पलों के लिए उदास थे क्योंकि उन्हें पता था कि मोगली सही काम कर रहा है। पानी का जग उठाते ही उन्होंने उसे मुस्कुराते हुए देखा। फिर उन्होंने उसे उस लड़की के साथ मान गाँव जाते हुए देखा। मोगली के दोस्तों को पता था कि मोगली वास्तव में वहीं है। वे उसे सकुशल उसके नए घर ले आए थे।

दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारे दुबारा शेयर की The Jungle Book Story in Hindi पसंद आयी होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो आप इससे अपने Friends के साथ शेयर जरूर करे। दोस्तों अगर आपको हमारी यह साइट StoryLiterature.Com पसंद आयी है तो आप इसे bookmark भी कर ले।

Post a Comment

Previous Post Next Post