लालची कुत्ते की कहानी

The Greedy Dog Story in Hindi with Moral

एक छोटे से गांव में एक किसान रहता था! उसके पास एक पालतू वफादार कुत्ता भी था! एक बार जल्दबाजी में किसान अपने कुत्ते को खाना देना भूल गया, और अपनी फसल बेचने के लिए शहर की ओर निकल गया! बेचारा कुत्ता भूख के मारे यहां वहां भटक रहा था! 

खाना तलाशने के लिए उसमें एक गड्ढा किया, तो उसे एक हड्डी मिली! उसकी खुशी का ठिकाना ना रहा! हड्डी देखकर उसके मुंह में पानी आ गया! उसने सोचा कि इस हड्डी को आराम से नदी किनारे जाकर खाया जाए! यह सोचकर वह नदी किनारे चल पड़ा! 

हड्डी को मुंह में दबाए, उसने नदी के पानी में अपनी परछाई को देखा, तो परछाई को देखकर उसे लगा कि यह दूसरा कुत्ता है! उसके मन में लालच आ गया! उसने सोचा कि क्यों ना मैं दूसरे कुत्ते से हड्डी छीन लूं! ऐसे में मेरे पास दो हड्डियां हो जाएंगी! 

दूसरे कुत्ते को डराने के लिए जैसे ही वह भौंका, वैसे ही उसकी हड्डी मुंह से निकलकर पानी में चली गई! हड्डी डूब चुकी थी, और जा चुकी थी! अब उसके पास कुछ नहीं था खाने के लिए! कुत्ता मुंह लटका कर निराश होकर वहां से चला गया!

शिक्षा:- लालच बुरी बला है!

दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारे दुबारा शेयर की लालची कुत्ते की कहानी पसंद आयी होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो आप इससे अपने Friends के साथ शेयर जरूर करे। दोस्तों अगर आपको हमारी यह साइट StoryLiterature.Com पसंद आयी है तो आप इसे bookmark भी कर ले।

Post a Comment

Previous Post Next Post